10 LINES ESSAY ON HOLI FESTIVAL IN Hindi – We bring to you 10 lines and  short essay on holi festival in hindi. These 10 points on holi in hindi are helpful for students of standard 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10. These10 points on holi in hindi and Festival Holi  Short Essay In Hindi 100, 150, 250,300 And 450 Words. Holi pe paragraph in hindi mera priya tyohar holi मेरा प्रिय त्यौहार होली पर निबंध इन हिंदी holi par nibandh

 

Festival Holi Short Essay In Hindi 100, 150, 250,300 And 450 Words In India

मेरा प्रिय त्यौहार होली पर निबंध इन हिंदी |हिंदी में होली के त्यौहार पर लघु निबंध 100, 150, 250,300 और भारत में 450 शब्द

मेरी प्रिया तोहार होली – रंगो का तोहार होली

होली भारतीय त्योहार है। इस त्योहार में, लोग रंगों का उपयोग करते हैं और कांटे के साथ खेलते हैं। होली भारत और नेपाल में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है। होली रंगों का त्यौहार है।
त्योहार दो से तीन दिनों की अवधि के लिए व्यापक रूप से मनाया जाता है। बच्चे इस त्योहार के लिए विशेष रूप से उत्साहित हैं।
वे विभिन्न तैयारी करते हैं जैसे पानी के गुब्बारे खरीदना, पिकरी (पानी की बंदूकें) खरीदना आदि। यह बहुत ही मजेदार है। लोग एक दूसरे पर जैविक सामग्री से बने रंग डालकर होली मनाते हैं, कई लोग रंगीन पानी भी फेंकते हैं।


विभिन्न खाद्य पदार्थ हैं जो होली पर विशेष रूप से तैयार किए जाते हैं। होली वसंत के मौसम में मनाई जाती है क्योंकि यह कटाई के मौसम का स्वागत करने के लिए है। यह एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है। गुझिया नामक स्वीट डिश तैयार करने की भी परंपरा है। यह रंग के धब्बा और एक दूसरे पर पानी डालने से शुरू होता है। पानी और रंगों का फेंकना दोपहर में समाप्त हो जाता है।
लोग खुद को साफ करते हैं और साफ कपड़े पहनते हैं। स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं और दावतें आयोजित की जाती हैं।


कई स्थानों पर ‘भांग’ से पेय तैयार किया जाता है, इसे भगवान शिव का पसंदीदा पेय माना जाता है। लोग खाते हैं, नृत्य करते हैं और मीरा बनाते हैं। मथुरा और वृंदावन में होली को पारंपरिक अंदाज में मनाया गया। रास-लीलाएँ की जाती हैं और भगवान कृष्ण और उनकी गोपियों की यादों को एक हज़ार तरीकों से पुनर्जीवित किया जाता है।


History of Holi – होली का इतिहास

हिंदू धर्म का मानना ​​है कि बहुत पहले हिरण्यकश्यप नाम का एक शैतान राजा था। उनका एक पुत्र था जिसका नाम प्रह्लाद था और एक बहन जिसका नाम होलिका था। ऐसा माना जाता है कि शैतान राजा के पास भगवान ब्रह्मा का आशीर्वाद था। इस आशीर्वाद का मतलब कोई भी आदमी, जानवर या हथियार उसे नहीं मार सकता था। यह आशीर्वाद उसके लिए अभिशाप बन गया क्योंकि वह बहुत घमंडी हो गया था। उसने अपने राज्य को भगवान के बजाय उसकी पूजा करने का आदेश दिया, अपने स्वयं के पुत्र को नहीं बख्शा।


इसके बाद, सभी लोग अपने बेटे, प्रह्लाद को छोड़कर उसकी पूजा करने लगे। प्रह्लाद ने भगवान के बजाय अपने पिता की पूजा करने से इनकार कर दिया क्योंकि वह भगवान विष्णु का सच्चा आस्तिक था। उसकी अवज्ञा को देखकर, शैतान राजा ने अपनी बहन के साथ प्रहलाद को मारने की योजना बनाई। उसने गोद में अपने बेटे के साथ उसे आग में बैठाया, जहां होलिका जल गई और प्रह्लाद सुरक्षित निकल आए। यह इंगित करता है कि वह अपनी भक्ति के कारण अपने प्रभु द्वारा संरक्षित था। इस प्रकार, लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में होली मनाना शुरू कर दिया।

 

Festival Holi Essay In Hindi 10 Lines( होली पर 10 लाइन हिंदी में )

1) होली एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है।
2) हिंदू कैलेंडर के अनुसार होली फाल्गुन ’के महीने में यानि मार्च में आती है।
3) यह भारत के सभी हिस्सों में हर साल मनाया जाता है।
4) फाल्गुन का महीना एक संक्रमणकालीन महीना है जो सर्दियों और गर्मियों के मौसम के बीच आता है।
5) होलिका दहन, होली के एक दिन पहले की रात को मनाया जाता है | यहाँ फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मानते हैं|
6) होली की भावना एक साथ सौहार्द, सद्भाव और शांति और आनंद की भावनाओं को आत्मसात करती है।
7) होली पर, लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं और एक-दूसरे को ‘गुलाल’ लगाते हैं।
8) इस दिन विभिन्न लोक गीत लोगों द्वारा गाए जाते हैं।
9) विभिन्न खाद्य पदार्थ हैं जो होली के दौरान विशेष रूप से पकाया जाता है जैसे गुझिया, मालपुआ आदि।
10) हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार होली का त्योहार राधा और भगवान कृष्ण द्वारा शुरू किया गया था।


Frequently Asked Questions on Holi – होली निबंध पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन

प्रशन 1) क्या भारत में ही होली मनाई जाती है?

उत्तर: भारत में होली मनाई जाती है लेकिन वर्षों से, सभी धर्मों के लोगों ने भी अपने देश में इस त्योहार के आयोजन में भाग लिया है |

प्रशन 2) प्राकृतिक रंगों का उपयोग करने की सिफारिश क्यों की जाती है?

उत्तर: देश ने कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ विभिन्न तीव्रता के त्वचा रोगों में वृद्धि देखी है |

प्रशन 3) होली मनाने के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

उत्तर: भारत का हर हिस्सा अपने तरीके से मनाता है, लेकिन मथुरा, दिल्ली, जयपुर और आगरा में भव्य होली उत्सव मनाया जा सकता है |

10 LINES ESSAY ON HOLI FESTIVAL IN Hindi – We bring to you 10 lines and  short essay on holi festival in hindi. These 10 points on holi in hindi are helpful for students of standard 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10. These 10 lines and Festival Holi  Short Essay In Hindi 100, 150, 250,300 And 450 Words. Holi pe paragraph in hindi mera priya tyohar holi मेरा प्रिय त्यौहार होली पर निबंध इन हिंदी (holi par nibandh)
Festival Holi Essay In English 100, 150, 250, 300 And 450 Words India 2021