Essay on narendra modi in Hindi– नरेंद्र मोदी पर निबंध- हम आपके लिए लेकर आए हैं हमारे प्रधानमंत्री निबंध। नरेंद्र मोदी पर निबंध मानक 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 में 100, 150, 250,300 और 450 शब्दों के छात्रों के लिए सहायक है।

नरेंद्र मोदी पर निबंध 100, 150, 250, 300, 450, 650 शब्दों में

‘नरेंद्र मोदी’ का पूरा नाम नरेंद्र a दामोदरदास मोदी है। उनका जन्म e 17 सितंबर 21950 को वडनगर, मेहसाणा जिला बंबई राज्य (वर्तमान गुजरात) में हुआ था, नरेंद्र मोदी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और हमारे देश भारत के वर्तमान 14 वें प्रधानमंत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं। वह 2001-2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे। वह वाराणसी के लिए संसद के सदस्य हैं।


हमारे प्रधानमंत्री की शिक्षा योग्यता
वह एक औसत छात्र थे और अपने शिक्षकों द्वारा थिएटर में उत्सुकता के साथ एक महान डिबेटर थे। उन्होंने 1967 में वडनगर से अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की और गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। उनके प्रारंभिक वर्षों में कठिन पाठ पढ़ाया गया क्योंकि उन्होंने अपनी पढ़ाई और गैर-शैक्षणिक जीवन को संतुलित किया।

उन्होंने सभी मतभेदों के खिलाफ अपनी पढ़ाई पूरी की। संघर्ष की उनकी गाथा तब शुरू हुई, जब एक किशोर के रूप में, वह अपने भाई के साथ, अहमदाबाद में एक रेलवे स्टेशन के पास एक चाय की दुकान चलाते थे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से उनका परिचय तब हुआ जब वे सिर्फ आठ वर्ष के थे।


मोदी शुरू से ही सामाजिक रूप से काफी सक्रिय व्यक्ति थे और हमेशा सामाजिक कार्यों में शामिल रहते थे। उन्होंने अपने सामाजिक कार्यों के अनुसरण में अपने घर और अपनी पत्नी को छोड़ दिया और बड़े पैमाने पर सामाजिक लोगों के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। मोदी ने लगभग दो वर्षों के लिए भारत का दौरा किया और कई धार्मिक स्थानों का दौरा किया। फिर गुजरात आने के बाद, वह narendra modi in hindi अहमदाबाद चले गए और आरएसएस के लिए पूर्णकालिक narendra modi in hindi कार्यकर्ता बन गए।

1988 में, मोदी को भाजपा की गुजरात इकाई के आयोजन सचिव के रूप में चुना गया और 1995 में, इसके राष्ट्रीय सचिव बने। 2001 में, मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था। 2002 e में, गोधरा कांड के बाद, e उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया। हालाँकि, इसे अस्वीकार कर दिया गया था। मोदी के अधीन, गुजरात का विकास हुआ। भूजल संरक्षण के e लिए कई परियोजनाएं e शुरू की गईं। सिंचाई के बेहतर उपायों के परिणामस्वरूप, बीटी कपास का उत्पादन भारत में सबसे बड़ा हो गया।


ग्रामीण बिजली आपूर्ति में सुधार किया गया। 2013 में, मोदी को भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया गया और उन्होंने वाराणसी और वडोदरा से चुनाव लड़ा। मोदी ने अपने अभियानों के लिए ट्विटर और फेसबुक narendra modi in hindi जैसे सोशल मीडिया का प्रभावी e उपयोग किया।

“अबकी बार, मोदी सरकार”


यह उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने वाला सबसे लोकप्रिय पंचलाइन बन गया। जैसा कि अपेक्षित था, उन्होंने 26 मई, 2014 को शपथ ली और देश के 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में और स्वतंत्रता के बाद के पहले पीएम के रूप में जन्म लिया।

सत्ता में आने के तुरंत बाद, मोदी ने दिल्ली और e आगरा के बीच एक उच्च गति वाली ट्रेन और कटरा e में वैष्णो देवी श्राइन तक एक नई ट्रेन शुरू की। वह देश में बुलेट ट्रेन शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं, जो उनका लंबे समय से सपना था। उनका स्वतंत्रता दिवस भाषण विशेष रूप से शानदार था, एक बहिर्मुखी होने के बावजूद। कुछ अंश थे – “आदमी के हाथ में हथियार क्यों होता है और हल नहीं?”
महिलाओं की सुरक्षा के बारे में उन्होंने कहा:

“हम अपनी बेटियों पर बहुत सारे प्रतिबंध लगाते हैं, लेकिन बेटों पर नहीं।
आखिर एक बलात्कारी भी किसी का बेटा होता है।


भारत लंबे समय से बदलाव के लिए तरस रहा है। भ्रष्टाचार और सांप्रदायिकता से मुक्ति, सभी के लिए शिक्षा और रोजगार भारत की शीर्ष चिंताएं हैं।भारत ने इस ‘मिट्टी के बेटे’ पर बहुत विश्वास किया है। हमें उम्मीद है कि मोदी भारत के अगले ‘मिरेकल मैन’ होंगे।

घटनाओं की सबसे हालिया श्रृंखला में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का शुभारंभ शामिल है – भारत को स्वच्छ बनाने के लिए एक देशव्यापी अभियान। उन्होंने इसे विशेष रूप से गांधी जयंती पर लॉन्च किया और लोगों से “गंदगी दूर करने के लिए प्रतिज्ञा” करने के लिए कहा।

अगले दिन उन्होंने लाखों भारतीयों तक पहुंचने के लिए अपना पहला रेडियो भाषण दिया।

अपने संबोधन में उन्होंने खादी, e कौशल विकास और essay on narendra modi in hindi गांव के सशक्तिकरण जैसे कई मुद्दों पर बात की।

Paragraph on narendra modi in English-Essay on narendra modi in English