10 Lines on Christmas in Hindi – We bring to you 10 lines and an essay on Christmas.


These 10 lines are helpful for students of standard 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10. These 10 lines and essay on Christmas are written in very simple words for students.10 sentences about Christmas in hindi,christmas par essay,why we celebrate christmas in hindi,long essay on Christmas in hindi


क्रिसमस एक प्रसिद्ध ईसाई अवकाश है और इसे दुनिया भर में मनाया जाता है। यह अपनी सजावट और सांता क्लॉज के लिए प्रसिद्ध है। क्रिसमस का अर्थ है “मसीह का पर्व”। यह ईसा मसीह के जन्म को चिह्नित करने वाला एक वार्षिक उत्सव है। यह 25 दिसंबर को दुनिया भर के बहुत सारे लोगों के बीच सांस्कृतिक और धार्मिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। क्रिसमस एक प्रसिद्ध ईसाई अवकाश है और इसे दुनिया भर में मनाया जाता है।

यह अपनी सजावट और सांता क्लॉज के लिए प्रसिद्ध है। क्रिसमस का अर्थ है “मसीह का पर्व”। यह ईसा मसीह के जन्म को चिह्नित करने वाला एक वार्षिक उत्सव है। यह 25 दिसंबर को दुनिया भर के बहुत सारे लोगों के बीच सांस्कृतिक और धार्मिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। क्रिसमस सभी ईसाई देशों में मनाया जाता है लेकिन प्रत्येक राष्ट्र इस तिथि को मनाने के तरीके में भिन्नता है।


क्रिसमस के पीछे का इतिहास। (Why We Celebrate Christmas In Hindi)
क्रिसमस का इतिहास बहुत पुराना है। पहला क्रिसमस रोम में 336 A.D में मनाया गया था। सम्राट शारलेमेन ने 800 A.D. में क्रिसमस के दिन मुकुट प्राप्त किया था। इसे 1660 के आसपास उचित अवकाश दिया गया था। 1900 के दशक की शुरुआत में, एंग्लिकन कम्युनियन चर्च का ऑक्सफोर्ड आंदोलन शुरू हुआ और इसने क्रिसमस को पुनर्जीवित किया।


क्रिसमस की तैयारी ( Long Essay On Christmas In Hindi )
क्रिसमस एक सांस्कृतिक उत्सव है और इसमें बहुत सारी तैयारियाँ की जाती हैं। यह एक सार्वजनिक अवकाश है और इसलिए लोगों को इसे मनाने के लिए क्रिसमस का अवकाश मिलता है।

क्रिसमस की तैयारी ज्यादातर लोगों के लिए जल्दी शुरू होती है ताकि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उत्सव शुरू हो। क्रिसमस की तैयारियों में बहुत सारी गतिविधियाँ शामिल हैं। लोग आमतौर पर सजावट, भोजन, और उपहार परिवार और दोस्तों के बच्चों के लिए खरीदते हैं। आमतौर पर तैयारियों में क्रिसमस ट्री, लाइटिंग के साथ जगह की सजावट शामिल होती है। सजावट शुरू होने से पहले, घर को साफ किया जाता है। क्रिसमस का पेड़ घरों में क्रिसमस की भावना लाता है।

उपहारों को बक्सों में लपेटकर क्रिसमस ट्री के नीचे रखा जाता है। क्रिसमस के दिन तक उपहार नहीं खोले जाते। विशेष कार्यक्रम के लिए चर्च को भी सजाया गया है। चर्चों की पूरी सफाई क्रिसमस में भी की जाती है। क्रिसमस के दिन गानों और स्किट्स का प्रदर्शन किया जाना है।
लोग आमतौर पर क्रिसमस पर बहुत खर्च करते हैं और इसलिए इन योजनाओं के लिए पैसा बचाना इन सब के बीच सबसे शुरुआती तैयारी है। परिवार भी इस उत्सव की अवधि के दौरान एक साथ रहने की यात्रा करने की योजना बनाते हैं। परंपरागत रूप से टर्की इस दिन दुनिया भर में आम भोजन है। ग्रीटिंग कार्ड भी दोस्तों और परिवार को लिखा जाता है कि वे उन्हें एक खुशहाल छुट्टी की कामना की जाती है


क्रिसमस डे सेलिब्रेशन
दिन को चिन्हित करने के लिए रेडियो और टीवी पर क्रिसमस कैरोल गाया जाता है। अधिकांश परिवार चर्च में जाकर प्रोगारर्मेंस का प्रदर्शन और गाने गाते हैं। फिर बाद में, वे उपहारों का आदान-प्रदान करने और भोजन और संगीत के साथ जश्न मनाने के लिए बाकी परिवारों से जुड़ते हैं।
घर का बना पारंपरिक पल्म केक, कप केक और मफिन क्रिसमस पर विशेष व्यंजन हैं। बच्चों को बहुत सारे उपहार और नए कपड़े दिए जाते हैं। वे एक व्यक्ति सांता क्लॉज़ की पोषक पहन करके बचो ’से भी मिलते हैं, यह पोषक एक शानदार लाल और सफेद रंग की होती हैI


क्रिसमस के बारे में 10 पंक्तियाँ हिंदी में ( 10 Sentences About Christmas In Hindi )

  1. ईसाई इस त्योहार को 25 दिसंबर को मनाते हैं।
  2. यीशु ने क्रिसमस के इस खूबसूरत दिन को जन्म लिया था, यही वजह है कि लोग इस दिन को एक त्योहार के रूप में मनाते हैं।
  3. ईसाई अलग-अलग कार्यक्रम और शो आयोजित करते हैं और लोगों को पास बुलाते हैं।
  4. क्रिसमस एक अद्भुत और पवित्र त्योहार है जो पूरी दुनिया में आनंद और खुशी फैलाने में मदद करता है |
  5. लोग क्रिसमस पर कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ बनाते हैं।
  6. लोग क्रिसमस के दिन अपने घरों को विशेष बंटिंग और पत्थरों से सजाते हैं।
  7. ईसाई भी क्रिसमस ट्री को सजाते हैं।
  8. लोगों का मानना ​​है कि इस दिन सांता क्लॉज बच्चों को उपहार देने के लिए आते है।
  9. बच्चे आमतौर पर उपहार प्राप्त करने के लिए दरवाजे पर मोज़ा ( stockings) लगाते हैं।
  10. ईसाई लोगों के लिए क्रिसमस एक अद्भुत और पवित्र त्योहार है।

निष्कर्ष:
क्रिसमस हमें दोस्तों और परिवार के साथ देने और साझा करने के महत्व की याद दिलाता है। क्रिसमस के माध्यम से, हम जानते हैं कि यीशु का जन्म दुनिया में महान चीजों की शुरुआत है। यह आम तौर पर प्रकृति और हमारे अस्तित्व के कारण के बारे में सोचने का अवसर है। क्रिसमस एक ऐसा त्योहार है, जिसे सभी धर्मों और धर्मों के लोग ईसाई त्योहार होने के बावजूद दुनिया भर में मनाते हैं। यह इस त्योहार का सार है जो लोगों को इतना एकजुट करता है।10 sentences about christmas in hindi,christmas par essay,why we celebrate christmas in hindi,long essay on christmas in hindi