10 Lines Essay on internet in hindi – We bring to you short essay on internet in hindi. These 10 Lines essay internet is helpful for students of standard 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10. These short essay on internet in hindi 100, 150, 250,300 And 450 Words.

इंटरनेट पर निबंद – Essay on Internet in hindi 100, 150, 250,300 And 450 Words In India

इंटरनेट किसी व्यक्ति को इंटरनेट या ई-मेल के माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से में लोगों के साथ संवाद करने की सुविधा दे सकता है, बिना अपने कमरे को छोड़ने के। ई-मेल ने लोगों को न्यूनतम समय के साथ संवाद करने की अनुमति दी। अब एक साधारण ई-मेल पते के माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से में एक संदेश भेजने के लिए कब्जे हैं और संदेश सेकंड के मामले में वितरित किया जाता है। हर कंपनी बिजनेस में ई-मेल का इस्तेमाल कर रही है। ई-मेल की सुविधा ने व्यवसायों को रिकॉर्ड समय में दुनिया भर में स्थित अपने विक्रेताओं और ग्राहकों के साथ विस्तार और संचार करने की अनुमति दी है। व्यक्तिगत संचार भी ई-मेल के लिए अधिक आसान हो गया है।


चैट रूम, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इस तकनीक के कुछ नवीनतम जोड़ हैं और इनसे लोगों को वास्तविक समय में चैट करने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, पेशकश में बहुत सारी मैसेंजर सेवाएं हैं। इस तरह की सेवाओं की मदद से, एक प्रकार की वैश्विक मित्रता स्थापित करना बहुत आसान हो गया है जहाँ आप अपने विचारों को साझा कर सकते हैं और अन्य संस्कृतियों का पता लगा सकते हैं। इंटरनेट भी एक संगठन के भीतर लोगों को आसानी से संवाद करने और साझा करने की अनुमति देता है।


गूगल,याहू जैसे सर्च इंजन इंटरनेट के माध्यम से आपकी सेवा में हैं। सरकारी कानून और सेवाओं, व्यापार मेलों और सम्मेलनों, बाजार की जानकारी, नए विचारों और तकनीकी सहायता से लेकर, मनुष्य को ज्ञात हर विषय के बारे में इंटरनेट पर भारी मात्रा में जानकारी उपलब्ध है, सूचियां बस अंतहीन हैं। हम इन खोज इंजनों का उपयोग कर सकते हैं, विभिन्न विषयों के लिए समर्पित वेबसाइट और बड़ी मात्रा में लेख और कागजात कुछ ही सेकंडों में गड़बड़ी के लिए उपलब्ध हैं।

Essay On Children Day Bal Diwas In English India 2020

यह उन छात्रों के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है जो अपने स्कूल प्रोजेक्ट्स के लिए जानकारी के इस धन का उपयोग कर सकते हैं और उन विषयों के बारे में नई चीजें भी सीख सकते हैं, जिनमें वास्तव में यह इंटरनेट कई स्कूलों और विश्वविद्यालयों के लिए है जो अब परियोजनाओं को असाइन करने और काम करने में सक्षम हैं। छात्र और उनकी प्रगति का अनुसरण करते हैं जिन्हें आसानी से स्कूल या विश्वविद्यालय की आंतरिक वेबसाइटों पर पोस्ट किया जा सकता है। ऑनलाइन शिक्षा बहुत तेज गति से बढ़ी है क्योंकि इंटरनेट शिक्षा प्रदान करने के लिए नवीन उपकरणों के विकास और उपयोग की अनुमति देता है। विश्वविद्यालय के छात्र और व्याख्याता इंटरनेट के माध्यम से संवाद कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ विश्वविद्यालय अध्ययन को अधिक अक्षम और सुविधा बनाने के लिए दूर के पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहे हैं। इंटरनेट उन लोगों के लिए एक प्रवेश द्वार बन गया है जो सीखना चाहते हैं लेकिन विदेशों में रहने की फीस नहीं उठा सकते।


जो लोग मानते हैं कि छात्रों पर इंटरनेट के प्रभाव सकारात्मक हैं उन्होंने कहा कि इंटरनेट छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए उपयोगी सामग्री और संसाधन प्रदान करके मदद करता है। यह एक बड़ी सच्चाई है कि अब छात्र इंटरनेट से बहुत मदद लेते हैं। छात्रों को अपनी पढ़ाई या अपने दैनिक जीवन के बारे में कोई समस्या है वे इंटरनेट से उस समस्या के बहुत सारे समाधान पा सकते हैं। वहां वे विद्वान और अन्य पेशेवर लोगों के लेखों का पता लगा सकते हैं जो उनके लिए मददगार होंगे। वे विभिन्न विषयों पर विभिन्न शिक्षाविदों से व्याख्यान ले सकते हैं।


 


10 Short Lines Essay On New Year In Hindi

Conclusion – निष्कर्ष
हमारा मानना ​​है कि हमें इंटरनेट को एक टैबू बनाने के बजाय, बच्चों को अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए शिक्षित करना चाहिए। माता-पिता के लिए यह निगरानी करना उचित है कि उनके बच्चे इंटरनेट पर कितना समय बिताते हैं, और यदि संभव हो तो एक समय-सीमा निर्धारित करें जिसके लिए उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति होगी। बच्चे के बेडरूम के बजाय लिविंग-रूम में कंप्यूटर रखने से वे इंटरनेट पर एक्सेस कर सकते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उनसे and पक्षियों और मधुमक्खियों ’के बारे में बात करें क्योंकि यदि आप उनसे बात नहीं करते हैं, तो वे जवाब के लिए अपने दोस्तों और इंटरनेट की ओर रुख करेंगे जो प्रामाणिक जानकारी नहीं दे सकते हैं। माता-पिता इस सामग्री में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें इंटरनेट से प्रभावित होने के बावजूद अपने बच्चों पर ध्यान देना पड़ता है।


यद्यपि इस विकार पर अध्ययन प्रारंभिक चरणों में हैं, यह स्थापित किया गया है कि जो बच्चे अपना अधिकांश समय इंटरनेट पर बिताते हैं, एक अजीब तरह का व्यवहार दिखाते हैं जो हर समय इंटरनेट पर रहने के लिए एक आग्रह द्वारा चिह्नित होता है, इतना बच्चा सभी गतिविधियों को दिखा सकता है और आभासी दुनिया में डूब सकता है। वर्षों में किए गए सर्वेक्षणों में पाया गया है कि ज्यादातर लोग जो इंटरनेट की लत के विकार से पीड़ित हैं, वे युवा वयस्क हैं, जो आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध होने वाली हर चीज की खोज करने के लालच में पड़ जाते हैं। अकेले अमेरिका में, यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 10-15 मिलियन लोग इंटरनेट की लत विकार से पीड़ित हैं, और यह हर साल 25% की दर से बढ़ रहा है। इंटरनेट ने उनमें से कुछ को नियंत्रित किया था जो अपने जीवन की गतिविधियों में इंटरनेट पर निर्भर हैं। अगर वे इंटरनेट से जुड़ नहीं सकते तो उनमें से अधिकांश पागल हो जाएंगे। यह हमारे आस-पास एक तरह की शरीर विज्ञान की बीमारी बन जाती है।


इंटरनेट पर 10 लाइनें हिंदी में – 10 lines on internet in hindi

  1. हम इंटरनेट पर कुछ भी खोज सकते हैं।
  2. इंटरनेट डेटा अपलोड करने, डाउनलोड करने और साझा करने का एक आसान प्लेटफॉर्म है।
  3. इंटरनेट मनोरंजन का एक अच्छा स्रोत भी प्रदान करता है।
  4. इंटरनेट के साथ, हम पूरी दुनिया के लोगों से जुड़ सकते हैं।
  5. इंटरनेट भी व्यापार करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है, क्योंकि यह आपको वैश्विक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में मदद करता है।
  6. इंटरनेट की वजह से ऑनलाइन बैंकिंग संभव था।
  7. ऑनलाइन शॉपिंग ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है।
  8. इंटरनेट कनेक्शन के साथ केवल एक छोटे उपकरण को ले जाने का मतलब है कि आपके हाथ में एक ही बार में दुनिया भर की जानकारी होना।
  9. इंटरनेट एक आदमी को एक जगह पर बैठने और दुनिया का पता लगाने देता है।
  10. इंटरनेट शायद सबसे क्रांतिकारी आविष्कारों में से एक है।

Festival Holi Essay In English 100, 150, 250, 300 And 450 Words India 2021

bEssay on internet in hindi – We bring to you short essay on internet in hindi. These 10 Lines essay internet is helpful for students of standard 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10. These essay on internet in hindi 100, 150, 250,300 And 450 Words.
Festival Baishakhi Essay In Punjabi 100, 150, 250, 300 And 450 Words India 2021